Friday, November 27, 2020

DeFi की दुनिया में ब्रिज म्यूचुअल इंश्योरेंस सॉल्यूशन


DeFi (Decentralized Finance) एक ऐसा एप्लिकेशन है जो क्रिप्टो संपत्ति के रूप में ऋण प्राप्त करने के लिए Ethereum ब्लॉकचेन नेटवर्क पर स्मार्ट अनुबंधों का उपयोग करता है। उदाहरण के लिए, हम क्रिप्टो का उपयोग स्थिर स्टॉक के रूप में ऋण प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

बीमा दो या दो से अधिक लोगों के बीच एक समझौता है जिसमें बीमित पक्ष हानि, क्षति, या हानि के जोखिम के लिए क्षतिपूर्ति प्राप्त करने के लिए योगदान देता है, जो अप्रत्याशित घटनाओं के परिणामस्वरूप हो सकता है।

डी ई फाई और बीमा के दो अर्थों में से , ब्रिज म्यूचुअल डेफाई दुनिया में बीमा के लिए एक नया और पहला समाधान बनाता है। तेजी से विकसित हो रहे विकेंद्रीकृत डेफी दुनिया (विशेषकर स्थिर सिक्कों के लिए) के कारण, कई उत्पादों के असफल होने या हैक होने का खतरा है।

क्रिप्टो और बीमा की दुनिया में समस्याएं

वित्तीय पारदर्शिता की दुनिया में एक समस्या है जो अक्सर क्रिप्टो या बीमा की दुनिया में होती है, इस प्रकार क्रिप्टो या बीमा उपयोगकर्ताओं के बीच विश्वास की कमी होती है। क्योंकि बहुत से उपयोगकर्ता पारदर्शिता की कमी से वंचित हैं, जिससे यह ब्लॉकचेन दुनिया को नकारात्मक नजर आता है। कई ट्रांजेक्शन होने पर क्रिप्टो और इंश्योरेंस को फीस, लिक्विडिटी, स्लो प्रोसेसिंग में भी काफी दिक्कतें होती हैं। उदाहरण के लिए, जब ईटीएच की कीमत बढ़ती है, तो कई लेनदेन होते हैं और यह बीमा के साथ-साथ लेनदेन शुल्क को बहुत बड़ा बनाता है। ये कुछ महत्वपूर्ण मुद्दे हैं जो क्रिप्टो और बीमा की दुनिया में आते हैं।

पुल म्युचुअल समाधान
ब्रिज म्यूचुअल एक ऑडिटेड विकेन्द्रीकृत बीमा प्लेटफॉर्म है जो नुकसान, क्षति, या हानि के जोखिम की प्रतिपूर्ति के लिए कवरेज प्रदान करता है, जो अप्रत्याशित घटनाओं के कारण हो सकता है, और पारंपरिक बीमा की दुनिया में नवीनतम तकनीकी परिवर्तन भी प्रदान करता है। यह उपरोक्त समस्याओं का आवश्यक समाधान है।
ब्रिज म्यूचुअल पोल्काडॉट नेटवर्क में बनाया गया है। पोलाकाडॉट एक ब्लॉकचेन इंटरऑपरेबिलिटी प्रोजेक्ट है जो वर्तमान में 7 वें स्थान पर है, जिसकी कुल बाजार मात्रा 3.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक है।


यरधारकों के लिए विश्वसनीय और सुरक्षा प्रदान करने के लिए ब्रिज म्यूचुअल से समाधान पुरस्कार के रूप में भी लाभ प्रदान करता है। यदि कोई परियोजना बीमा के लिए लागू होती है, तो बीमा कवरेज की लागत परियोजना जोखिम कारक द्वारा निर्धारित की जाएगी। बीमा के लिए आवेदन करने वाली परियोजनाएं सख्त ऑडिट के अधीन होंगी, जिसमें परियोजनाओं के लिए उनकी परियोजना आवश्यकताओं की गुणवत्ता होनी चाहिए। ब्रिज भी आवश्यकतानुसार न्यूनतम शुल्क प्रदान करता है और आंतरिक बीमा प्रक्रिया (स्थिर सिक्के, प्रोटोकॉल, स्मार्ट अनुबंध, डीएओ, एक्सचेंज, आदि) को गति देता है। ब्रिज म्यूचुअल यूजर्स को KYC (नो योर कस्टमर) की जरूरत नहीं है क्योंकि सभी फंड स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट में स्टोर किए जाते हैं और ब्रिज टीम के सदस्यों के पास सिस्टम में स्टैक्ड फंड्स तक पहुंच नहीं होती है।

ब्रिज म्यूचुअल इंश्योरेंस प्रोटेक्शन (स्थिर सिक्के, प्रोटोकॉल, स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट, डीएओ, एक्सचेंज, आदि) प्रदान करने के लिए लॉकिंग और हिस्सेदारी बीएमआई के रूप में बीएमआई टोकन भी बनाता है। कुल टोकन की आपूर्ति 160,000,000 बीएमआई पेरोकॉन कीमत पर: $ 0.125।

ऊपर दिए गए स्पष्टीकरण से निष्कर्ष यह है कि ब्रिज म्यूचुअल पारदर्शी विकेन्द्रीकृत बीमा सेवाएं प्रदान करता है और यह ऑडिटेड बीमा प्रक्रिया को आसान बनाता है, जिससे परियोजना की विफलता या हैकिंग के लिए नुकसान का जोखिम कम होता है। ब्रिज म्यूचुअल डेफाई दुनिया को एक उन्नति प्रदान करता है जहां आजकल प्रदान किए गए समाधानों की आवश्यकता होती है।


अधिक सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए, कृपया नीचे दिए गए लिंक पर जाएं:
वेबसाइट: https://cezo.io/
ट्विटर: https://twitter.com/cezo_io
माध्यम: https://medium.com/@cezo_io
टेलीग्राम: https://t.me/cezo_io



No comments:

Post a Comment